PM Asha Yojana । किसानों के लिए लाए शिवराज सिंह चौहान नई योजना, मिली 35000 करोड़ की मंजूरी

यह PM Asha Yojana मुख्य रूप से किसानों के लिए काफी ज्यादा महत्वपूर्ण और मददगार साबित होने वाली है।

PM Asha Yojana: आज के समय में भारत में किसानों की काफी ज्यादा इज्जत की जाती है ऐसे में हर एक सरकार किसान भाइयों के लिए काफी सारी योजनाएं चला रही है। इसी के साथ किसानों के लिए शिवराज सिंह चौहान ने एक नई स्कीम को मंजूरी दी हुई है। जिसके बारे में आज हम संपूर्ण जानकारी प्रदान करने वाले हैं।

अभी हाल फिलहाल में केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा एक शानदार स्कीम पेश की गई है। इस स्कीम का ऐलान भी हो चुका है, जिसके तहत कैबिनेट सरकार ने भी मंजूरी दे दी है। यह योजना मुख्य रूप से किसानों के लिए काफी ज्यादा महत्वपूर्ण और मददगार साबित होने वाली है।

आप सभी की जानकारी के लिए बता दें कि केंद्र सरकार ने अन्य खरीदे में निजी क्षेत्र की भागीदारी को अनुमति देने की योजना को बंदकर दिया है। इसके साथ ही केंद्रीय मंत्रिमंडल और महत्वाकांक्षी योजना पीएम आशा योजना के तहत किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य सुनिश्चित करने के लिए काफी सारे बदलाव भी किया जा रहे हैं। 

PM Asha Yojana 

आप सभी की जानकारी के लिए बता दें कि केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने यह स्कीम अन्नदाताओं की संरक्षण की योजना के लिए शुरू की है। जहां किसानों को एसपी के नीचे उसका उत्पाद बिकता है या फिर कहीं दलहन तिलहन तथा बाकी अनाज हो यहां तक की आलू प्याज और टमाटर जैसी फसलों पर भी इसको राज्य सरकार ने लागू किया हुआ है। 

बताया जा रहा है कि एसपी पर खरीदने का काम किया जाएगा और इसका बंपर स्टॉप भी बनाते हैं और इसके साथ ही 25000 करोड रुपए के बजट के साथ पीएम आवास योजना को जारी करने का फैसला किया गया है।

क्या है पीएम आशा योजना 

आप सभी की जानकारी के लिए बता दें कि इस योजना के तहत केंद्रीय मंत्री मंत्री शिवराज चौहान ने यह जानकारी साझा करते हुए इस स्कीम के बारे में बताया हुआ है। यह किसानों के लिए सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण और लाभदायक स्कीम साबित होने वाले जिसमें किसानों का उत्पादन एसपी के नीचे बिकता है जिसमें तिलहन दलहन या फिर कहीं अनाज हो या फिर आलू प्याज टमाटर जैसी फसलों को इस राज्य सरकार लागू करेगी और उसको एसपी पर खरीदने के लिए काम भी करेगी।

फसलों में मिलेगा इतना लाभ 

आप सभी की जानकारी के लिए बता दें कि बागवानी फसलों को देखते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा है कि पीएम आशा स्कीम के तहत दलहन तिलहन के साथ साथ यह बागवानी फसलों के लिए भी जारी किया जाएगा। जिसके तहत पूरे देश में जितना उत्पादन होगा उसका 25 परसेंट इस स्कीम के अंतर्गत इस स्कीम के तहत सरकार खरीदेगे और और इसकी साथ ही खरीदने की भी दो तरीके रहेंगे उसकी अतिरिक्त भावांतर भुगतान योजना भी लागू की जाएगी जिसके तहत एसपी और बाजार मूल्य के बीच का अंतर मॉडल रेट मान करके किसानों के खाते में भेज दिए जाएंगे।

बढ़ी यह गारंटी 

आपको शायद ही यह पता हो कि इस योजना के अंतर्गत पहला राज्य की उत्पादन का 25 फ़ीसदी खरीदा जाता था लेकिन अब इसमें काफी सारे बदलाव किए जा चुके हैं जिसके बाद इसको बड़ा करके देश के उत्पादन का 25 फ़ीसदी कर दिया गया है जिसमें 40 फ़ीसदी की खरीदारी की जाएगी। 

PM Kisan Samriddhi Kendra:हर ग्राम पंचायत में खुलेगे पीएम किसान समृद्धि केंद्र होगा ये फायदा जानिये

यानी कि केंद्रीय कृषि मंत्री का कहना है कि बैंकों से खरीदने की जो भी गारंटी मिलती थी उसकी 40,500 करोड रुपए से बड़ा करके 45000 करोड़ कर दिया गया है। इसके साथ ही अब किसानों को काफी ज्यादा फायदा मिलने वाला है। और यह ऐलान जारी होने के बाद किसानों की दलहन तिलहन तथा बागवानी फसल में खरीद जारी रहेगी।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

Leave a Comment