Trai का नया रूल्स!15 जुलाई से दिखेगा फोन पर नंबर के साथ कॉलर आईडी,जाने कंपनी का उद्देश्य क्या?

सरकार ने टेलीकॉम कंपनियां को (TrueCaller)इसे 15 जुलाई तक पूरे देश में लागू करने के निर्देश दिए हैं

Trai का नया रूल्स!15 जुलाई से दिखेगा फोन पर नंबर के साथ कॉलर आईडी,जाने कंपनी का उद्देश्य क्या? आपको इसकी जानकारी के लिए बता देते है की यह अब आप भी बहुत ही आसानी से कॉल करने वाले की पहचान भी कर सकते हैं, जी हा और यह टेलीकॉम कंपनियों ने कॉल करने वाले के नंबर के साथ मे (TrueCaller)अब उसका नाम को भी दिखाना शुरू कर दिया है।

जी हा और यह कंपनियों ने मुंबई और हरियाणा में इसका ट्रायल भी शुरू किया है, जी हा और यह सरकार ने टेलीकॉम कंपनियां (TrueCaller)को इसको15 जुलाई तक पूरे देश में लागू करने के निर्देश को भी दे दिए हैं।

यह भी पढे;-नोकिया का ये शानदार 5G स्मार्टफोन मात्र 8,999 रुपए में कैमरा क्वालिटी है लाजवाब

विभाग ने दिया है निर्देश

आपको इसकी जानकारी के लिए बता देते है की यह नाम जो आपको कॉल करते वक्त कंपनियां दिखाएंगी, वह उसका सिम (TrueCaller)खरीदते समय फॉर्म पर दी हुई जानकारी के आधार पर होंगी।

जी हा और इसमे कंपनी का यह कहना है कि इस बढ़ते हुए साइबर फ्रॉड को रोकने के उद्देश्य से किया जा रहा है, जी हा और यह ट्रूकॉलर जैसे ऐप पर नाम आईडी क्रिएट करने के दौरान दी गई जानकारी के अनुसार (TrueCaller)यह दिखाई जाती है।

जी हा जिसमे टेलीकॉम कंपनियों को ऐसा करने के लिए दूरसंचार (TrueCaller)विभाग के जरिए आदेश भी दिया गया है, इतना ही नहीं बल्कि ये कदम मोदी सरकार के शुरुआती 100 दिन के एजेंडे में भी शामिल किया गया है।

जाने पहले सरकार का क्या था प्लान

आपको इसकी जानकारी के लिए बता देते है की यह पहले सरकार ने एक ऐसी सर्विस शुरू करने की योजना बनाई थी, जो की Truecaller जैसी थी,जी हा और उस सिस्टम के द्वारा कॉल करने वाले का नाम तब ही दिखाया जाता था

जब वह किसी से फोन पर बात कर रहा है और यह 2022 में दूरसंचार नियामक ने एक परामर्श (TrueCaller)पत्र को भी जारी किया था, उसमे इस सिस्टम को लागू करने के तरीके के सुझाए भी दिए गए थे।

जी हा और यह नियामक ने हितधारकों से प्राप्त इनपुट को प्राप्त करने के बाद मे करीब एक साल तक के दूरसंचार कंपनियों के संपर्क में रहने के बाद मे यह रिलायंस जियो और वोडाफोन-आइडिया और एयरटेल जैसे नेटवर्क प्रोवाइडर्स (TrueCaller)के लिए यह सिफारिशों को अंतिम रूप दिया है।

यह भी पढे;-RBI ने जारी किया बड़ा आदेश! इस दिन जारी होगा 1000 का नया नोट, नोट को लेकर किया आरबीआई ने अलर्ट

मिलेगा ये विकल्प

आपको इसकी जानकारी के लिए बता देते है की यह ट्राई के अनुसार देश भर के सभी नेटवर्क प्रोवाइडर्स को अपने यूजर्स आवेदन पत्र में टेलीफोन यूजर्स के द्वारा प्रदान किए गए नाम पहचान का इस्तेमाल करना जरूरी होगा,और यह सिस्टम के द्वारा सभी सर्विस प्रोवाइडर्स को अनुरोध के मामले में यूजर्स को ये सुविधा भी प्रदान करना जरूरी होगा।

जी हा और यह संक्षेप में सिस्टम का सुझाव है कि इस सिम कार्ड को खरीदते समय उपयोग किया गया नाम कॉल करते समय दूसरे व्यक्ति को भी यह दिखाई देगा, और उसके साथ ही, जो भी ये व्यवसाय अधिक संख्या में कनेक्शन की मांग करते हैं, वह उनके लिए ट्राई उन्हें यूजर्स आवेदन पत्र में दिखाई देने वाले नाम के बजाय पसंदीदा नाम दिखाने का विकल्प भी देगा।

यह भी पढे;-5 हजार से भी कम में Nokia ने लॉन्च किये 3 तगड़े फोन क्या हें खास इन फ़ोनों में जानिये

देश दुनिया की नई खबरे पाने के लिए हमसे जुड़े ,नई अपडेट के लिए ग्रुप लिंक पर किलिक करे

Group 1 , Group 2 , Group 3 , Group 4 ,Group

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

Yogita

मेरा नाम Yogita हें मुझे समाचार लिखना पसंद हें में पिछले 2 साल से कंटेंट लिखती आ रही हूं मुझे लेटेस्ट न्यूज़, जॉब,बिजनेस, टेक्नोलॉजी,योजनाएं,आदि से संबंधित सभी आर्टिकल्स लिख रही हूं

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button