RBI ने जारी किया बड़ा आदेश! इस दिन जारी होगा 1000 का नया नोट, नोट को लेकर किया आरबीआई ने अलर्ट

आरबीआई की ओर से एक बार फिर₹1000 के नोट (1000 New Note)को वापस लाने का विचार किया जा सकता है

RBI ने जारी किया बड़ा आदेश! इस दिन जारी होगा 1000 का नया नोट, नोट को लेकर किया आरबीआई ने अलर्ट आपको हमारी इस खबर के माध्यम से जानकारी देते हुए बता देते है की यह हाल ही में ₹1000 की नोट भारतीय बाजार में बहुत ही जल्द अब एंट्री मरने जा रह है

जिसमे लिए आपको यह खबर बता देते है जी हा यह आज ही आरबीआई की तरफ से एक बड़ा (1000 New Note)आदेश भी जारी हुआ है जिसमे यह बताया गया है की यह क्लीन नोट पॉलिसी के तहत ₹1000 के वापस लाने वाले हैं।

जी या यह नोट को वर्ष 2016 में नोटबंदी के बाद मे यह 2000 के नोट सबसे बड़ा था,और ये बंद होने के बाद मे व्यक्ति के पास ₹2000 का नोट तब उन्हें बदलने में भी बहुत ही बड़ी मुसीबत को झेलना पड़ा था और यह सरकार की तरफ से हाल ही में यह बंद किया गया है,लेकिन (1000 New Note)अब इसको लेकर के खबर सामने आ रही है की एक बार फिर यह नोट बाजार मे आएगा।

यह भी पढे;-EPFO Pension ईपीएफओ सब्सक्राइबर्स की हुई मौज! इस आयु तक कर सकते आवेदन,जानें कितनी मिलेगी पेंशन

1000 रूपए का नोट वापस

आपको इसकी जानकारी के लिए बता देते है की यह ₹1000 का नोट(1000 New Note) सच में वापस आएगा यह संभव भी हो सकता है और यह नहीं भी हो सकता है। सरकार की तरफ से 2 हजार रुपए के नोट को भी पूर्ण रूप से बंद कर दिया है और यह वर्तमान समय में भी इस ₹500 का नोट अब सबसे बड़ा है।

जी हा जिसको पहले के समय देश के साथ मे व्यापार के लिए यह सबसे बड़ी करंसी की जरूरत होती थी और उसका काम यह ₹2000 का नोट करता था परंतु यह भी नोट को बंद कर दिया गया है। और अब यह फिलहाल मे ₹500 का नोट आज के समय मे सबसे बड़ा है तो लेकिन यह भी दावा किया जा रहा है की अब बहुत ही जल्द यह हजार रुपए का नोट भी(1000 New Note) वापस नहीं आ सकता।

यह भी पढे;-मौसम का डबल अटेक!10 जिलों में भयंकर बारिश,5 संभागों में हीटवेव अलर्ट जानें IMD ताजा पूर्वानुमान

RBI ये करेगा विचार

आपको इसकी जानकारी के लिए बता देते है की यह ऐसी स्थिति में आरबीआई की तरफ से एक बार फिर से यह ₹1000 के नोट (1000 New Note)को वापस लाने का विचार भी किया जा सकता है,जी हा लेकिन यह पूर्ण रूप से केंद्र सरकार के ऊपर निर्भर करता है और यह सरकार की सलाहकार के मुताबीत यह क्या सलाह होगी।

RBI का वीडियो तेजी से वायरल

आपको इसकी जानकारी के लिए बता देते है की यह सोशल मीडिया पर एक वीडियो बहुत ही तेजी से वायरल हो रहा है जिसमे यह दावा किया जा रहा है कि यह ₹1000 के नोट (1000 New Note)को बहुत ही जल्द भारतीय बाजार मे वापस लाया जाएगा लेकिन आप सभी की जानकारी के लिए हम इस रिपोर्ट मे बता देते है की ऐसा बिल्कुल भी नहीं हुआ ना ही सरकार की तरफ से इस नोट को लेकर कोई भी संकट को जारी किया गया है और यह RBI फैक्टर चेक के द्वारा भी इस सोशल मीडिया पर इसे फर्जी पाया गया है।

यह भी पढे-भारत में मंडराया Bird Flu का खौफ! WHO ने किया अलर्ट,जानें खतरनाक बीमारी के लक्षण और रोकथाम उपाय

देश दुनिया की नई खबरे पाने के लिए हमसे जुड़े ,नई अपडेट के लिए ग्रुप लिंक पर किलिक करे

Group 1 , Group 2 , Group 3 , Group 4 ,Group

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

Yogita

मेरा नाम Yogita हें मुझे समाचार लिखना पसंद हें में पिछले 2 साल से कंटेंट लिखती आ रही हूं मुझे लेटेस्ट न्यूज़, जॉब,बिजनेस, टेक्नोलॉजी,योजनाएं,आदि से संबंधित सभी आर्टिकल्स लिख रही हूं

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button