इस दिन किसानों के खाते मे आएगी17वीं किस्त का पैसा जाने,कैसे चेक करे लाभार्थी लिस्ट

18 जून को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Kisan 17th installment)वाराणसी में किसान संवाद कार्यक्रम में बटन दबाकर दो हजार रुपये की राशि भेजेंगे।

18 जून को इन किसानों के खाते मे आएगी17वीं किस्त, जाने कैसे चेक करे लाभार्थी लिस्ट आपको इसकी जानकारी के लिए बता देते है की यह किसान सम्मान निधि (PM Kisan 17th installment)17 वीं किस्त के लिए बहुत ही बेसबी से इंतजार कर रहे इन किसानों के लिए बहुत ही बड़ी एक खुशखबरी है। जी हा यह किसानों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है जो की एक तरह से बूस्टर डोज है

जी हा ये 18 जून को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी वाराणसी में किसान संवाद कार्यक्रम में बटन दबाकर के सभी किसानों के खाते मे दो हजार रुपये की (PM Kisan 17th installment)राशि भेजेंगे। जिसको लेकर मे अब विभाग की तरफ से अब तैयारी भी शुरू कर दी गई है, जी हा और यह अब तक के 3.36 लाख किसानों का लाट डिजिटल साइन के लिए मिल भी चुका है।

यह उप कृषि निदेशक मनीष कुमार सिंह ने जानकारी देते हुए यह बताया कि अब लगातार से लॉट मिल रहा है। और यह डिजिटल सिग्नेचर के माध्यम से यह लाभार्थियों की सूची को भी फाइनल किया जा रहा है।

जी हा और उसमे बताया गया कि यह लखनऊ में आयोजित बैठक में कृषि मंत्री ने वाराणसी में प्रधानमंत्री (PM Kisan 17th installment)के कार्यक्रम की जानकारी भी दे दी है। और यह पर आयोजित इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री यह बटन को दबाकर के 17वीं किस्त को भी जारी करेंगे।

यह भी पढे;-5 हजार से भी कम में Nokia ने लॉन्च किये 3 तगड़े फोन क्या हें खास इन फ़ोनों में जानिये

यह धान की रोपाई के पहले ही अब इस किसानों के अकाउंट में दो हजार की रकम को पहुंचने से खेती करने में आसानी (PM Kisan 17th installment)होगी। जी हा और यह प्रधानमंत्री ने तीसरी बार शपथ ग्रहण करते ही सबसे पहले यह किसान सम्मान निधि (kisan samman nidhi) की फाइल पर साइन किए थे। औ इसमे किसानों के सत्यापन तथा ई-केवाइसी का भी काम बहुत ही तेजी से चल रहा है।

क्या है पीएम किसान योजना

आपको इसकी जानकारी के लिए बता देते है की यह पीएम किसान योजना में सालाना किसानों को 6,000 रुपये कीसहायता रकम दी जाती है। जी हा और ये रकम किसानों को हर चार महीने के अंतराल मे किस्तों के रूप मे जारी की जाती है और यह हर किस्त में किसानों (PM Kisan 17th installment)को 2,000 रुपये मिलते हैं। जिसका मतलब है यह चार महीने में एक बार यह किस्त को किसानों के खाते मे जारी किया जाता है।

यह भी पढे;-iphone के लुक में Nokia का शानदार स्मार्टफोन, कीमत और फीचर्स में नोकिया का बड़ा धमाका कीमत मात्र 7,499 रु

आपको इसकी जानकारी के लिए बता देते है की यह योजना की सबसे बड़ी खासियत तो ये है की इसमें किसान को योजना का फायदा उठाने के लिए कहीं भी जाने की आवश्यकता नहीं होती है। जी हा वह डायरेक्ट किसानों के खाते में यह किस्त की रकम को ट्रांसफर (PM Kisan 17th installment)भी करती है। जी हा और यह 28 फरवरी 2024 को पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त को भी जारी किया गया था।

लाभार्थी लिस्ट में नाम कैसे चेक करें

  • पीएम किसान योजना (PM Kisan 17th installment)के ऑफिशियल पोर्टल पर जाएं।
  • अब फार्मर कॉर्नर पर क्लिक करें।
  • अब Beneficiary List को सेलेक्ट करें।
  • उसके बाद मे यह न्यू विंडो में राज्य, जिले, ब्लॉक और गांव को चुनना है।
  • और फिर यह Get Report पर आपको क्लिक करना है।
  • जिसके बाद मे यह लाभार्थी लिस्ट खुल जाती है,आप उसमे यह अपना नाम भी चेक कर सकते है।

यह भी पढे;-नये दमखम के साथ टाटा लांच करने वाला हें अपनी नई Tata Nano Electric कार जीने अब क्या होगा इसमें खास

देश दुनिया की नई खबरे पाने के लिए हमसे जुड़े ,नई अपडेट के लिए ग्रुप लिंक पर किलिक करे

Group 1 , Group 2 , Group 3 , Group 4 ,Group

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

Yogita

मेरा नाम Yogita हें मुझे समाचार लिखना पसंद हें में पिछले 2 साल से कंटेंट लिखती आ रही हूं मुझे लेटेस्ट न्यूज़, जॉब,बिजनेस, टेक्नोलॉजी,योजनाएं,आदि से संबंधित सभी आर्टिकल्स लिख रही हूं

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button