RBI ने किया इस बैंक का लाइसेंस रद्द! बैंक मे मचा हाहाकार,डूब सबका पैसा देखे पूरी डिटेल्स

भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI New Update)लखनऊ अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक का बैंकिंग लाइसेंस रद्द कर दिया है

RBI ने किया इस बैंक का लाइसेंस रद्द! बैंक मे मचा हाहाकार,डूब सबका पैसा देखे पूरी डिटेल्स आपको इसकी जानकारी के लिए बता देते है की यह भारतीय रिज़र्व बैंक देश की सेंट्रल बैंकिंग संस्था है। जी हा जो की यह बैंकों और वित्तीय संस्थानों पर नज़र रखता है और उनके लिए सभी नियम को भी तय करता है। यह RBI भी समय-समय पर बैंकों की जांच करता है और अगर जिसमे कोई बैंक इस नियमों का उल्लंघन (RBI New Update)करता है तो उसके खिलाफ मे कड़ी कार्रवाई भी की जाती है।

यह भी पढे;-मारुति के बैंड बजाने आ गयी TATA की इलेक्ट्रिक नन्ही परी गांव से लेकर शहरों तक मचाएगी धमाल

लखनऊ अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक का लाइसेंस रद्द

आपको इसकी जानकारी के लिए बता देते है की यह RBI ने लखनऊ के अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक का बैंकिंग लाइसेंस रद्द कर दिया है।जी हा और उसका कारण पर्याप्त पूंजी और कमाई की संभावनाओं की कमी को बताया गया है। जी हा और यह RBI ने उत्तर प्रदेश के सहकारिता आयुक्त और रजिस्ट्रार से भी इस बैंक को भी बंद करने और एक परिसमापक नियुक्त करने का आदेश (RBI New Update)भी जारी करने का अनुरोध किया है।

जमाकर्ताओं के हित की रक्षा

आपको इसकी जानकारी के लिए बता देते है की यह लखनऊ अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक के बंद होने पर, प्रत्येक जमाकर्ता जमा बीमा और क्रेडिट गारंटी निगम से भी यह 5 लाख रुपये की मौद्रिक सीमा तक के अपनी निवेश रकम के एवज में प्राप्ति का भी हकदार होगा।जी हा और इस बैंक की तरफ से प्रस्तुत आंकड़ों के मुताबित 99.53% जमाकर्ता DICGC से अपनी पूरी निवेश रकम (RBI New Update)को राशि प्राप्त करने के हकदार हैं।

यह भी पढे;-खुशखबरी टाटा ने लॉन्च कर दी Tata Punch EV इसके फीचर्स और कीमत देख उड़ जाएंगे होश

RBI का कार्य

यह जानकारी के लिए आपको बता देते है की ये RBI का मुख्य कार्य (RBI New Update)देश की मौद्रिक नीति तय करना और बैंकिंग प्रणाली को नियंत्रित करना है। जी हा और ये समय-समय पर बैंकों की जांच भी करता रहता है और उसमे अगर कोई बैंक यह नियमों का उल्लंघन करते पाया गया तो फिर आरबीआई उसके खिलाफ मे कार्रवाई भी करती है। यह लखनऊ अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक का लाइसेंस (RBI New Update)रद्द करना का मुख्य वजह यही है।

इस बैंकिंग प्रणाली में इन्वेस्टर और जमाकर्ताओं के हितों की रक्षा को करना RBI का मुख्य लक्ष्य है। जी हा और ये लखनऊ अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक के मामले में यह RBI ने जमाकर्ताओं के हितों की रक्षा को करते हुए यह उचित कार्रवाई को किया गया है। जी हा और ये कदम बैंकिंग (RBI New Update)प्रणाली में विश्वसनीयता और पारदर्शिता को बनाए रखने में सहायता करेगा।

यह भी पढे;-सरकार ने दी चेतावनी! कही आपके फोन में नहीं APK एप्स डाउनलोड, खाली हो जाएगा बैंक अकाउंट

देश दुनिया की नई खबरे पाने के लिए हमसे जुड़े ,नई अपडेट के लिए ग्रुप लिंक पर किलिक करे

Group 1 , Group 2 , Group 3 , Group 4 ,Group

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

Yogita

मेरा नाम Yogita हें मुझे समाचार लिखना पसंद हें में पिछले 2 साल से कंटेंट लिखती आ रही हूं मुझे लेटेस्ट न्यूज़, जॉब,बिजनेस, टेक्नोलॉजी,योजनाएं,आदि से संबंधित सभी आर्टिकल्स लिख रही हूं

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button