महिलाओ पर फिर महेरबान हुई सरकार! गर्भवती महिलाओं को मिलेंगे 5,000 रुपये,जानिए कैसे करे अप्लाई

गर्भवती महिलाओं को सरकार Pradhan Mantri Matru Vandana Yojana मे देती 5 हजार रुपये

महिलाओ पर फिर महेरबान हुई सरकार! गर्भवती महिलाओं को मिलेंगे 5,000 रुपये,जानिए कैसे करे अप्लाई आपको इसकी जानकारी के लिए बता देते है की यह देश मे केंद्र सरकार के द्वारा आज के समय मे एक से बड़ी एक स्कीम को चलाया जा रहा है जी हा और उसमे से एक स्कीम Pradhan Mantri Matru Vandana Yojanaयह है जो की महिलाओ के लिए किसी वरदान से कम नहीं है

जी हा जिसको महिलाओ की मदद के लिए चलाया जा रहा है, हम जिस स्कीम की बात कर रहे है वह स्कीम Pradhan Mantri Matru Vandana Yojana है । अगर आप भी इस गर्भवती महिलाओ मे शामिल है तो यह स्कीम आपके लिए बहुत ही खास है।

यह भी पढे;-फिर से हुआ Gas Cylinder सस्ता! 10 करोड़ लोगों मे छाई खुशहाली, मिलेगी 300 रुपए की भारी छूट

यह Pradhan Mantri Matru Vandana Yojana को सरकार महिलाओं के लिए चलाई जा रही है, जिसमे सरकार महिलाओं को इसका सीधा आर्थिक फायदा देते हुए 5,000 रुपये अकाउंट मे डालती है।

गर्भवती महिलाओं को सरकार देती है 5 हजार रुपये

आपको इसकी जानकारी के लिए बता देते है की यह सरकार के तरफ से महिलाओं के लिए यह Pradhan Mantri Matru Vandana Yojana मे गर्भवती महिलाओं को 5 हजार रुपये की आर्थिक सहायता रकम भी दी जाती है। जी हा और यह स्कीम की शुरुआत साल में 2017 में आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं के लिए सरकार ने शुरु की जिसमे सरकार के तरफ ये रकम तीन किस्तों में आपको दी जाती है।

जिसमे यह पहली किस्त के तौर पर एक हजार रुपये दिए जाते हैं। जब वह महिला इस स्कीम मे रजिस्ट्रेशन कराती है। जी हा और वहीं 2 हजार रुपये की दूसरी किस्त को इसके गर्भावस्था के 6 महीने के बाद मे महिलाओं के अकाउंट मे ट्रांसफर किए जाते हैं। और फिर वहीं बची शेष रकम को सरकार 2000 रुपये किस्त बच्चे के जन्म के बाद मे आपको दी जाती है।

यह भी पढे;-Ranjeet Murder Case रंजीत सिंह मर्डर केस मे डेरा प्रमुख राम रहीम दोषी करार! हाईकोर्ट ने किया सीबीआई कोर्ट का फैसला रद्द

इस प्रकार करें योजना में आवेदन

अब आपको इसकी जानकारी के लिए बता देते है की यह सरकार के तरफ से चलाई जाने वाली देश मे स्कीम का फायदा उठाने के लिए महिलाओं की उम्र 19 साल से अधिक होनी चाहिए।जी हा और यह स्कीम का फायदा उठाने के लिए पहले आपको इसकी ऑफिशियल वेबसाइट https://pmmvy.wcd.gov.in/ पर विजिट करना होगा।

और उसके बाद मे आपको सिटीजन लॉगिन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। फिर मोबाइल नंबर दर्ज करके इसको वेरिफाई करना है। जिसके बाद मे आपको डाटा एंट्री पर भी क्लिक करके इसकी बेनिफिशियरी रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करना पड़ेगा।

यह Pradhan Mantri Matru Vandana Yojana में आप किस बच्चे के लिए अप्लीकेशन कर रहे हैं इसमें यह पहला या दूसरा आपको उसकी जानकारी भी देनी होगी। उर उसके बाद मे आपको आधार कार्ड नंबर, डेट ऑफ बर्थ, आयु और कैटेगरी सेलेक्ट करके उसमे मोबाइल नंबर और एक आईडी प्रूफ के साथ में एड्रेस प्रूफ भी जमा करना होगा, और उसके बाद मे आपको यह फॉर्म सबमिट कर देना है।

यह भी पढे;-दिल्ली से वाराणसी जा रही फ्लाइट मे बम की खबर से मची भगदड़,30 मिनट में बम ब्लास्ट लिखा मिला टिशू पेपर


देश दुनिया की नई खबरे पाने के लिए हमसे जुड़े ,नई अपडेट के लिए ग्रुप लिंक पर किलिक करे

Group 1 , Group 2 , Group 3 , Group 4 ,Group

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

Leave a Comment