करोड़पति बना रही बीटल नस्ल की बकरी देती भैंस के बराबर दूध, होंगी दिन दुगुनी और रात चौगुनी कमाई

बकरी पालन Goat farming का एक ऐसा व्यवसाय है जिसमें कम लागत में अधिक मुनाफा कमाया

करोड़पति बना रही बीटल नस्ल की बकरी देती भैंस के बराबर दूध, होंगी दिन दुगुनी और रात चौगुनी कमाई आपको इसकी जानकारी के लिए बता देते है की यह हमारे देश मे सबसे ज्यादा किसान खेती के साथ मे भी पशुपालन करके अपनी आय को दुगुना कर रहे है, जी हा और सभी किसान अपनी आय को बढ़ाने के लिए जिसमें वह मुख्य रूप से बकरी पालन हैं.

क्योंकि, बकरी पालन (Goat farming)का एक ऐसा व्यवसाय है .जिसमें कम लागत में अधिक से अधिक मुनाफा कमाया जा सकता है, जी हा इसलिए सबसे ज्यादा लोग खेती के साथ मे इस बकरी पालन करने वाले किसानों को पशु विशेषज्ञ की यह सलाह को जानना बेहद जरूरी है जो की आपको कुछ ही दिन मे मालामाल कर देगी।

यह भी पढे;-Betul महाराष्ट्र सीमा से लगे रिसोर्ट में मारा पुलिस ने छापा,नशे में धुत 11 महिला सहित 34 पुरुष हिरासत मे

यह रायबरेली के राजकीय पशु चिकित्सालय शिवगढ़ के प्रभारी अधिकारी डॉ एमवीएससी वेटनरी ने लोकल 18 से कहा कि यह बकरी पालन (Goat farming)करने वाले किसान के लिए उन्नत नस्ल की बकरी जो की बीटल नस्ल का पालन करके वह तगड़ा मुनाफा भी कमा सकते हैं. जी हा क्योंकि इस बीटल नस्ल की बकरी को एक उन्नत नस्ल की बकरी भी मानी जाती है।

यह बकरी भैस के बराबर दूध भी देती है जी हा इस नस्ल की बकरी में दूध उत्पादन की क्षमता सबसे ज्यादा होती है, अगर आप भी यह बकरी का पालन (Goat farming)करना चाहते है तो आपके लिए यह सबसे खास खबर है, जिसमे आप डेयरी के साथ साथ मे अब मांस दोनों कार्यों के लिए अच्छी होती है. और उसके चमड़े की बनी सामानों की मांग भी बाजारों में सबसे ज्यादा रहती है, क्योंकि इस बकरी का चमड़ा उच्च गुणवत्ता वाला होता है.

जी हा और यह प्रजाति की बकरी मुख्य तौर पर भारत के पंजाब और हरियाणा राज्य में पाई जाती है. वहीं, पंजाब के अमृतसर और गुरदासपुर,फिरोजपुर जिलों में भी इस बकरी की नस्ल (Goat farming)पाई जाती है. इसीलिए ये अमृतसरी बकरी के भी नाम से जाना जाता है ।

यह भी पढे;-पापा की परियों को खूब लुभा रहा हें Oppo का यह 5G स्मार्टफोन कीमत भी कम भर भर के मिलेगे फीचर्स

जाने कैसे करें पहचान

अब आपको इसकी जानकारी के लिए बता देते है की इस बीटल नस्ल (Goat farming)की बकरी दूसरी बकरियों से बहुत ही अलग होती है, जी हा इसके पैर लंबे होने के साथ मे इस बकरी के कान भी लंबे एवं लटकते हुए रहते हैं. और उसकी इसकीपूंछ छोटी और पतली होती है,और सींग पीछे की तरफ मे घुमावदार होते हैं,

इतना ही नहीं बल्कि उसके साथ मे ही इस नस्ल के एक वयस्क बकरे का वजन 50 से 60 किलोग्राम एवं शरीर की लंबाई 86 सेमी वह वयस्क मादा बकरी का वजन 35 से 40 किलोग्राम तो लंबाई 71 सेमी तक होती है, जी हा और यह रोजाना लगभग से 2 से 3 लीटर दूध देती है ।

वहीं स्तनपान अवध के बाद मे भी 1. 5 से 1.9लीटर तक दूध का देती है, इसलिए यह बकरी को सबसे ज्यादा (Goat farming)पाला जाता है और इस बकरी सामान्य पशुओं की तरह चारा खाना सबसे ज्यादा पसंद करती है, अब आपको इसकी कीमत के बारे मे बता देते है की यदि इसके कीमत की बात की जाए तो ये नस्ल की बकरी 20 से 25 हजार रुपए तक आसानी से बिक जाती है।

यह भी पढे;-बाहुबली जैसे फीचर्स के साथ टाटा को मार्केट से बाहर फेकने आ रही Mahindra Scorpio की जबरदस्त कार

देश दुनिया की नई खबरे पाने के लिए हमसे जुड़े ,नई अपडेट के लिए ग्रुप लिंक पर किलिक करे

Group 1 , Group 2 , Group 3 , Group 4 ,Group

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

Yogita

मेरा नाम Yogita हें मुझे समाचार लिखना पसंद हें में पिछले 2 साल से कंटेंट लिखती आ रही हूं मुझे लेटेस्ट न्यूज़, जॉब,बिजनेस, टेक्नोलॉजी,योजनाएं,आदि से संबंधित सभी आर्टिकल्स लिख रही हूं

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button